मैल से काला पड़ गया है स्विच बोर्ड, मिनटों में साफ़ करेंगे ये घरेलु नुस्खे

 घरों को साफ़ सुथरा रखना आखिर किसे पसन्द नहीं होता। अपने घरों, दुकानों के कोने कोने की सफाई सभी करते हैं। रोज झाड़ू पोंछा भी करते हैं लेकिन घरों, दुकानों या कहीं पर भी लगे हुए बिजली के स्विच बोर्ड गन्दे ही रह जाते हैं। घर की सफाई करते समय ऐसी छोटी छोटी चीज़ों पर ध्यान नहीं जाता और धीरे धीरे इन पर मैल जम जाता है और बिजली के सफ़ेद स्विच बोर्ड पर काला मैल साफ़ नज़र आने लगता है। इनकी सफाई करना मुश्किल होता है आइये आज इन्हे आसानी से साफ़ करने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

                                                                   

मैल से काला पड़ गया है स्विच बोर्ड, मिनटों में साफ़ करेंगे ये घरेलु नुस्खे

Dirty Switch Board 

 

बिजली के स्विच पर बार बार हाथ लगने से इन पर मैल की जिद्दी परत जम जाती है जिसे साफ़ करना आसान नहीं होता। ये देखने में भी भद्दे लगते हैं आज की पोस्ट में कुछ आसान तरीके हम बता रहें हैं जिनसे मैल की इस जिद्दी परत को आसानी से हटाया जा सकता है।  

ये भी पढ़ें :   जब बात बात पर लगने लगे डर और होने लगे घबराहट, तब करें ये काम


टूथपेस्ट से करें सफाई 

बिजली की स्विटचबोर्ड पर जमी मैल की परत को टूथपेस्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे तो पहले बिजली की सप्लाई मैन स्विच से बंद कर सकते हैं, अब एक पुराने से सॉफ्ट ब्रश को गीला करके उस पर टूथपेस्ट लगा दे और धीरे धीरे से स्विच पर रगड़ते हुए इसे क्लीन करें। इससे स्विच आसानी से साफ़ हो जाएंगे। 


शेविंग क्रीम का इस्तेमाल  

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करके भी बिजली के स्विच को चमकाया जा सकता है इसमें भी आप पुराने टूथ ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर ब्रश का इस्तेमाल न करना हो तो बर्तन साफ़ करने वाले स्क्रबर का छोटा सा पीस भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रश से रगड़ते हुए स्विच को साफ़ कपडे से भी पोंछते रहें ताकि गन्दा झाग स्विच पर ही न रह जाये। 




निम्बू और बेकिंग सोडा से करें सफाई 

स्विच बोर्ड के काले और जिद्दी मैल को निम्बू और बेकिंग सोडा से भी नए जैसा सफ़ेद बनाया जा सकता है। इसके लिए एक कप या कटोरी में निम्बू का रस निकालें और इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब टूथब्रश या स्क्रबर से स्विच को साफ़ कर लें। अब जहाँ जहाँ साफ़ कर लिया है उस जगह को साफ़ कपडे से पोंछ लें।  ताकि गन्दा झाग निकल जाये। 


नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल  

स्विच बोर्ड पर अगर बहुत ही जिद्दी मैल है और किसी भी तरीके से नहीं निकल रहा तो फिर नेल पॉलिश रिमूवर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले रुई का फाहे लें और इन्हे नेल पॉलिश रिमूवर में आधा भिगो दें ताकि पकड़ने में आसानी हो अब इससे स्विच बोर्ड और स्विच को हलके हाथ से साफ़ करें जल्दी ही स्विच बोर्ड चमकने लगेगा।  ध्यान रखें, हर बार निकल रहे झाग और मैल को साफ़ कपड़े या रुई के फाहे से साफ़ करें ताकि मैल दोबारा वहीँ चिपक न जाये।  एक बार में अगर पूरी तरह से साफ़ नहीं होता तो दोबारा से साफ़ करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ