जापान के लोग पानी से चलाएंगे कार, डीज़ल पेट्रोल और CNG का कोई झंझट नहीं

 टेक्नोलॉजी और विज्ञान की दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। एक बातों दबाने से ही भारत से अमेरिका बात कर लो, सारा डिजिटल डाटा एक छोटे से चिप में सेव कर लो। अब खबर आई है कि जापान ने एक नयी टेक्नोलॉजी पर चलने वाली कार बनाई है जो पानी से चलेगी। लेकिन यह कार बाजार में कब तक आएगी इस बात की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। 



आजकल ईंधन की कीमतें आसमान छो रही है जिस वजह से हर तरफ महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।  कार चलाने वाले ही पेट्रोल डीज़ल की कीमतों से परेशान हैं। लेकिन अब कार चलाने वालों के भी अच्छे दिन आने वाले हैं। दरअसल निकर भविष्य में ऐसी कार बाजार में आने वाली है जो पेट्रोल डीज़ल या CNG से नहीं बल्कि पानी से चलेगी। जापान समेत कई देशों ने दावा किया है कि उन्होंने पानी से चलने वाली कार बना ली है हालाँकि अभी तक इस कार को बाजार में आने के लिए कितना समय लगेगा इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। 

ये भी पढ़ें :     जब वाहन चला रहें हों, तो किन बातों का रखना होता है खास ख्याल - Driving Tips 


सही मायनो में अगर इन लोगों के दावे सही हो जाते हैं तो यह कार दुनियां के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इससे मालभाड़े में भी कमी आएगी और पर्यावरण का नुक्सान भी नहीं होगा। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलया और इज़राइल के एक संयुक्त उपक्रम ने भी पानी से चलने वाली कार बनाने की घोषण की थी। यह इज़राइली तकनहाइड्रोजन पर आधारित होगी।  वैसे अब तक कई कंपनियों ने पानी से चलने वाली कार की तकनीक खोजने का दावा किया है। 


ये भी पढ़ें :    शादी के लिए लड़की देखने जा रहें हैं तो भूलकर नहीं ये गलती न करें, वरना बाद में पछताना पड़ेगा 


साल 2002 में जेनेसिस वर्ल्ड एनर्जी ने घोषणा की थी कि उसने एक इस कार बनाई है जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग करके ऊर्जा हासिल करेगी। कम्पनी ने इसके लिए निवेशकों से काफी निवेश भी हासिल किया था लेकिन आज तक वे ऐसी कार बाजार में नहीं उतार सके हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ