यह खिलौना रखेगा बच्चे को मोबाइल से दूर.. तन मन रहेंगे चुस्त दुरुस्त

आजकल पेरेंट्स की सबसे बड़ी समस्या है बच्चों के हाथ में पड़ा हुआ मोबाइल फ़ोन। बच्चा चाहे छोटा हो या बड़ा, दिन रात मोबाइल पर ही लगा रहता है। खाने के वक़्त मोबाइल, सोते समय मोबाइल हर समय उसे बस मोबाइल चाहिए। इससे बच्चे की दिमाग और शरीर पर बुरे प्रभाव पड़ रहे हैं ये तो कई साल पहले ही Prove हो चूका है। मोबाइल की वजह से ही बच्चा पढाई की तरफ भी ध्यान नहीं दे रहा तो उसे मोबाइल से दूर करने की जरूरत है। बच्चे तो बच्चे कई पेरेंट्स को खुद मोबाइल की लत लग गई है, बच्चे गेम्स में, तो पेरेंट्स फेसबुक, इंस्टाग्राम की वाहियात रील्स देख कर अपना दिमाग और समय ख़राब कर रहे हैं और इससे घर और समाज का माहौल भी बिगड़ रहा है।   

                                                       

                                 



मोबाइल फ़ोन की इस लत को खत्म करने के लिए आउटडोर खेलों का होना बहुत जरूरी है। इसीलिए आज के इस Post में हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसा आउटडोर खिलौना जो बच्चो और बड़ों दोनों को मोबाइल की लत से छुटकारा भी दिलाएगा, साथ ही तन और मन को चुस्त दुरुस्त भी रखेगा। जी हां दोस्तों, इस खिलौने का नाम है पोगो स्टिक। 

                                                                     


                                                  



Pogo Stick कुछ समय पहले तक सिर्फ विदेशों में ही मिलता था लेकिन अब भारत में भी उपलब्ध है। ये एक तरह का खिलौना है जिसे बच्चे और बड़े इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर खड़े होकर कूदा जाता है, ठीक एक कंगारू की तरह। इस पोगो स्टिक के बेस पर लोहे की एक रॉड लगी होती है जिसके सहारे पर इस स्टिक पर अपना संतुलन बनाना होता है। पोगो स्टिक में लगे स्प्रिंग की वजह से ये काम काफी आसान हो जाता है और आसानी से कूद सकते हैं। यह पोगो स्टिक बच्चों में संतुलन, कौशल विकास, और एकाग्रता में सुधार, Outdoor  Activities को बढ़ाने, स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करने और  टीवी, मोबाइल आदि के साथ खेलने के लिए बच्चों के समय को कम करने का एक शानदार तरीका है। 


                                                                             






यह Pogo Stick बच्चों के साथ साथ बड़े लोगों के लिए भी उपयोगी है। पोगो स्टिक 7 साल के बच्चे से लेकर 70 साल के लोगों के लिए है। अगर वजन की बात करें तो 36 किलोग्राम से 72 किलो तक वजन के लोगों के लिए यह पोगो स्टिक Design की गई है। 

सुरक्षा की दृष्टि यह पोगो स्टिक काफी अच्छी तकनीक पर बनाई गई है। इसमें लोहा, स्टील, प्लास्टिक,फोम का उपयोग किया गया है जिससे यह काफी मजबूत और सुरक्षित हो जाती है। आसानी से इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके हैंडल और Foot Pad पर फोम का इस्तेमाल हुआ जिससे यह काफी आरामदायक अहसास दिलाने में सक्षम है।





एक अच्छी परफॉरमेंस के लिए Reznor ब्रांड की इस पोगो स्टिक को बनाने में उच्च गुणवत्ता के स्टील और पिस्टन का प्रयोग हुआ है जो ऊँची छलाँग कूदने, हैरतअंगेज़ करतब करने और मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है। बच्चे हों, पुरुष हों या महिला सभी के लिए ये Pogo Stick  काफी मनोरंजक और मस्ती भरा खिलौना है। जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी होगा और वे मोबाइल के दुष्परिणामों से भी बचे रहेंगे।

Pogo Stick अलग साइज और Capacity के अनुसार Amazon पर उपलब्ध हैं। लेकिन हमने आज के इस पोस्ट में हर उम्र के लोगों के लिए उपयोगी यह Pogo Stick उपलब्ध करवाया है। बहुत ही वाज़िब कीमत पर पोगो स्टिक मंगवाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें : 

REZNOR Pogo Stick

 
                  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ