पदमश्री के लिए चुने गए शिमला के गायक, संगीतकार सोम दत्त बट्टू ", पटियाला घराने से है रिश्ता..

भारत सरकार ने देश के सर्वोच्च पुरस्कार विजेताओं की घोषणा कर दी है। वर्ष 2024 में चौथे सबसे बड़े पुरस्कार पदम् श्री की फेहरिस्त में कुल 110 नाम हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों के पदानुक्रम में चार पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं जिनमे क्रमशः, भारत रत्न, पदम् विभूषण, पदम् भूषण और पद्मश्री हैं। इस फेहरिस्त में कला के क्षेत्र में शिमला के 86 वर्षीय "सोमदत्त बट्टू " का नाम भी शामिल है जोकि हिमाचल निवासियों के लिए काफी गर्व की बात है। हिमाचली लोक संगीत व शास्त्रीय संगीत में सोम दत्त बट्टू का काफी अहं योगदान रहा है। इससे पहले नाटक ,नृत्य, लोकसंगीत एवं वादन के क्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से पुरस्कृत किया जा चूका है। 


                                     



संगीत विषय के सेवानिवृत प्राध्यापक सोम दत्त 86 वर्ष के हैं। इन्होने लोक संगीत व् शास्त्रीय गायन में अपनी कला को देश सहित दुनिया भर में दिखा कर काफी नाम कमाया है। पटियाला घराने से ताल्लुक रखने वाले सोम दत्त जी का जन्म 5 जुलाई 1937 को काँगड़ा के जसूर में हुआ था। सोम दत्त जी शिमला के होरी क्षेत्र के रहने वाले है। इनकी प्रारम्भिक संगीत शिक्षा घर से ही शुरू हुई, इनके पिता भी संगीत में काफी महारत रखते थे और श्याम चौरासी घराने से ताल्लुक रखते थे। इनके पिता पं० राम लाल बट्टू जालंधर के नकोदर में कार्यरत थे, सोम दत्त जी का बचपन यहीं बीता।सोमदत्त जी ने ग्वालियर घराने, पटियाला घराने के गुरुओं से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की। 



सोम दत्त बट्टू ने लगभग 36 वर्षो तक हिमाचल के विभिन्न महाविद्यालयों में संगीत की शिक्षा, प्राध्यापक के तौर पर अपने शिष्यों को दी, उसके बाद  शिमला के कोटशेरा कॉलेज से सेवानिवृत हुए हैं। वे Indian Council  for Cultural Relation, विदेश मंत्रालय भारत सरकार में हिंदुस्तानी संगीत समिति के सदस्य और उच्च कोटि के कलाकार रहे हैं। इन्होनें देश के अलावा  USA , UK , नाइजीरिया, केन्या ,वेस्टइंडीज़, पाकिस्तान आदि देशों में संगीत के अनेक कार्यक्रम किये हैं। 




पदमश्री के अलावा सोम दत्त बट्टू हिमाचल गौरव 2016,पंजाब संगीत रत्न अवार्ड 2015, दिल्ली सरकार से 2012 में "लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड ", डा० जसवंत सिंह अवार्ड सहित अनेक अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं। संगीत के क्षेत्र में उच्च कोटि के योगदान के लिए उन्हें "संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार" से भी नवाज़ा जा चूका है।    

ये भी पढ़ें :  माता भीमाकाली मन्दिर, मण्डी, हिमाचल प्रदेश 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ