हिमाचल के इस मन्दिर में ड्रेस कोड लागू : हाफ पैंट, फटी कटी जीन्स पहन कर आने वालों को Entry नहीं मिलेगी

देव भूमि हिमाचल प्रदेश राजधानी शिमला के सुप्रसिद्ध जैन मन्दिर कमेटी ने एक कड़ा फैसला लिया है। यहाँ अब मौजूदा परिवेश को देखते हुए और संस्कृति की रक्षा हेतु महिलाओं और पुरुषों के लिए ड्रैस कोड लागू कर दिया गया है, हालाँकि देश के कई दूसरे राज्यों के कई मन्दिरों में ड्रैस कोड पहले से ही लागू है।  


                                                                                  



शिमला के मिडिल बाज़ार स्थित जैन मन्दिर की दिगम्बर जैन सभा ने मन्दिर में एक बोर्ड लगाकर साफ़ किया कि मन्दिर परिसर के अन्दर मिनी स्कर्ट, हाफ पैंट, कटी फटी जीन्स,फ्रॉक,मिड्डी,बरमूडा,नाइट सूट,थ्री क्वटर जीन्स सहित अन्य किसी भी तरह के छोटे वस्त्र पहन कर आने वाले लोगों को मन्दिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सभा ने यह निर्णय मौजूदा परिवेश को देखते हुए और खत्म हो रही संस्कृति की रक्षा के लिए लिया हैं। 

मन्दिर की सभा सदस्यों के अनुसार, आजकल के परिवेश में लोग मर्यादा भूल रहे हैं। महिलाओं का सिर पर चुन्नी रखने का रिवाज खत्म हो गया है।  ज्यादातर लोग मंदिरों में अमर्यादित कपडे पहन कर आते हैं जिससे मन्दिरोँ की गरिमा को ठेस पहुँचती है। इस निर्णय के बाद ऐसे कपडे पहन कर आने वाले लोगों के लिए मन्दिर में प्रवेश निषिद्ध हो जाएगा। हालाँकि शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों के श्रद्धाभाव को देखते हुए उन्हें मन्दिर के बाहर से दर्शन करवाए जाएंगे। 


ये भी आपके लिए रोचक हो सकता है:


 
                                                                           

Jain Temple Shimla

 

हिमाचल में दुनिया भर मशहूर पर्यटन स्थल हैं इनमे से शिमला भी एक है जहाँ लाखों की संख्या में देश व् दुनिया भर से पर्यटक घूमने फिरने आते हैं। लिहाज़ा मन्दिर दर्शन के लिए आने वाले लोगों को दिगम्बर जैन सभा द्वारा लागू इस निर्णय की पालना करनी होगी ऐसी अपील लोगों से की गई है। वैसे भी धार्मिक स्थलों की मर्यादा बनी रहे यह सभी लोगों की कोशिश होनी चाहिए,ऐसे स्थानों पर मर्यादित कपड़े पहन कर जाना चाहिए तभी धार्मिक स्थानों की गरिमा बनी रह सकती है। 


यह भी आपके लिए रोचक हो सकता है :



                                                                 



देश के कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई मन्दिरों में ड्रैस कोड लागू है। अब शिमला के  जैन मन्दिर ने भी इसे लागू कर दिया है।

यह भी आपके लिए रोचक हो सकता है :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ