सफलता की कुंजी : मेलों में माता पिता के साथ बेचती थी चूड़ियां, अब बन गई कॉलेज प्रोफेसर

कभी मेलों में माता पिता साथ चूड़ियां बेचकर अपनी शिक्षा पूरी की और साथ में ही घर के जरूरतें, और अब कड़ी मेहनत कर असिस्टेंट प्रोफेसर बनकर साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। सफलता की इस कहानी की मुख्य पात्र हैं, हिमाचल के मण्डी जिला की द्रंग विधानसभा के इलाका बदार के गाँव शिवाबदार की रहने वाली संगीता की। 

                                                   

                                                                               



यह भी आपके लिए रोचक हो सकता है :

हिमाचल के इस मन्दिर में ड्रेस कोड लागू : हाफ पैंट, फटी कटी जीन्स पहन कर आने वालों को Entry नहीं मिलेगी


बचपन से ही पढाई का शौक रखने वाली संगीता हिंदी विषय की सहायक प्रवक्ता बन गई हैं। अस्सिटेंट प्रोफेसर बनने के बाद घर पहुंची संगीता का घरवालों और गाँव वालों ने भव्य स्वागत किया। संगीता ने बताती हैं कि उनकी 12वीं तक की पढाई गाँव शिवाबदार के स्कूल से हुई और उसके बाद कुल्लू कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद MA और M.Phil की पढाई हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला से की और फिलहाल हिंदी में P.H.D. कर रही हैं। संगीता ने नवम्बर 2022 में अस्सिटेंट प्रोफेसर की परीक्षा दी थी जिसका परिणाम अब जून 2023 में आया जिसमें संगीता ने सफलता हासिल की है। 

संगीता ने बताया कि वो एक गरीब परिवार से सम्बन्ध रखती है। उनकी माता का नाम सुरती देवी गृहणी हैं ,उनके पिता हरबंश लाल पंचायत में GRS (ग्रामीण रोजगार सेवक )के पद पर सेवारत हैं जो कुछ समय पहले ही नियमित हुए हैं इससे पहले बहुत ही कम वेतन मिलता था जिसमे में घर चलाना काफी मुश्किल था इसलिए वह अपने माता पिता के साथ मेलों में चूड़ियां और खिलोने बेचने में उनकी सहायता किया करती थीं। ग्रेजुएशन तक मेलों में  खिलोने बेचने का काम किया। लेकिन पढाई के लिए शिमला जाने के बाद यह काम छोड़ना पड़ा क्योंकि पिता जी को कैंसर हो गया था जो अभी भी इस बीमारी से जूझ रहें हैं। इनके अलावा संगीता की एक छोटी बहिन की शादी हो चुकी है और छोटा भाई B.Tech. कर चूका है।


यह आपके लिए रोचक हो सकता है :

देवदार के घने जंगलो के बीच पुण्डरीक ऋषि : Hidden Place of Siraj Valley, Himachal Pradesh

 





यह भी आपके लिए रोचक हो सकता है :

लिंगड़: औषधीय गुणों से भरपूर है हिमाचल के पहाड़ों में उगने वाला लिंगड़ 


संगीता बताती हैं की उनका सपना शिक्षक या रिपोर्टर बनने का था ,शिमला में रहते दूरदर्शन में एंकरिंग करने का भी काम उन्होंने बखूबी किया।  साथ ही साथ पढ़ाई और शिक्षक बनने की त्यारियां चलती रहीं और आखिरकार उन्होंने शिक्षक बन कर दिखा दिया कि कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। 

अपनी बेटी की सफलता से पुरे परिवार गांव में खुशी का माहौल है ,सभी परिवारजन,द्रंग विधानसभा के विधायक पूर्ण ठाकुर, पूर्व मंत्री कौल सिंह, पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर, जिला परिषद् सदस्य इंद्रा देवी ने संगीता को इस उपलब्धि को प्राप्त करने पर बधाई दी है। संगीता जी को इस सफलता  के लिए lookhimachal.com की ओर से भी ढेर सारी बधाई। हम उम्मीद करते हैं कि आप हमेशा मेहनत करतीं रहें और आगे भी सफलता की सीढियाँ चढ़ती रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ